वेब होस्टिंग का चुनाव कैसे करें/सबसे अच्छी और सस्ती वेब होस्टिंग कैसे ढूंढे?

वेब होस्टिंग का चुनाव कैसे करें/सबसे अच्छी और सस्ती वेब होस्टिंग कैसे ढूंढे?

वेब होस्टिंग का चुनाव कैसे करें/सबसे अच्छी और सस्ती वेब होस्टिंगकैसे ढूंढे |? वेबसाइट होने के लिए होस्टिंग (Hosting) की आवश्यकता होती है। एक बार जब कोई डोमेन के नाम पर निर्णय ले लेता है, तो अगला कठिन कदम आता है |

वेबसाइट की अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ Hosting Plan का चयन करना। आपके पास पहले से ही एक हो सकता है और अब आप एक बेहतर होस्टिंग में शिफ्ट होना चाहते हैं, लेकिन डरे हुए हैं क्योंकि विभिन्न वेब होस्टिंग प्रदाताओं में से चुनना मुश्किल है।

आइए हम आपको बताते हैं कि सही प्रकार की वेब होस्टिंग चुनते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वेबसाइटों को विशेष कंप्यूटरों पर होस्ट किया जाता है जिन्हें सर्वर के रूप में जाना जाता है जिन्हें अक्सर वेब होस्टिंग (Web Hosting), साझा होस्टिंग (Shared Hosting), वीपीएस (VPS) और समर्पित सर्वर (Dedicated Server) के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। वे कुछ सेवाएं देने वाली मुफ्त से लेकर अत्यधिक महंगी योजनाओं तक खर्च कर सकते हैं।

हालाँकि यह जानना मुश्किल हो जाता है कि आप के वेबसाइट के लिए कौन उपयुक्त है। प्रत्येक को निश्चित मूल्य निर्धारण में सर्वोत्तम संभव लाभ प्रदान करने के लिए संरचित किया गया है। हालांकि सभी योजनाओं और कीमतों की खोज और तुलना करना मुश्किल हो सकता है |

लेकिन सबसे पहले स्टोरेज स्पेस या बैंडविड्थ को जानना और गणना करना आवश्यक है। सबसे महत्वपूर्ण बिंदु जिसकी हम अनुशंसा करते हैं वह है ग्राहक सेवा और होस्टिंग कॉन्फ़िगरेशन की पारदर्शिता। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि अधिकांश वेब होस्टिंग प्रदाता अपने सही कॉन्फ़िगरेशन का खुलासा भी नहीं करते हैं।

  • WEB HOSTING चुनाव में ध्यान रखें-

होस्टिंग आपकी वेबसाइट की नींव है और यदि यह पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं है, तो आपके पूरे व्यवसाय और उसके नाम के परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। सस्ते वेब होस्टिंग ने धीरेधीरे बाजार में एक ऐसे माध्यम के रूप में अपना महत्व बना लिया है |

जो एक बजट में अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए है जो इंटरनेट को अपने उपयोगकर्ता को व्यक्तिगत और व्यावसायिक पहलू में पेश करना है। सौभाग्य से, सस्ते वेब होस्टिंग प्रदाता बाजार में बहुतायत में हैं और दुर्भाग्य से, विश्वसनीयता और अनुकूल ग्राहक सहायता इसके फैलाव पर इतनी आसानी से नहीं है।

वेब होस्टिंग कंपनियों के झूठे ऑफर-

नई मधुमक्खियों के लिए उनका प्राथमिक उद्देश्य बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम सस्ती वेब होस्टिंग को चुनना है और अक्सर वे सस्ती वेब होस्टिंग कंपनियों द्वारा प्रचारित मुफ्त होस्टिंग योजना से प्रभावित हो जाते हैं। myglobalhost के विपरीत – जो भारत में एक अग्रणी वेब होस्टिंग कंपनी है,

वास्तव में सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वेब होस्टिंग प्रदाता ऐसे वादे कर सकते हैं जिन्हें वह पूरा नहीं कर सकता। इनमें से कुछ वादे आपको महत्वहीन लग सकते हैं लेकिन वास्तव में वे अपने ग्राहक को गुमराह करने का एक तरीका हैं जो भुगतान की गई राशि के बावजूद पूरी तरह से अनुचित है। तो, आइए आपकी वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग खरीदने से पहले निम्नलिखित बातों पर विचार करें:

1. भ्रामक विज्ञापनों और SEO से सावधान रहें वेब होस्टिंग का चुनाव करते समय :

अक्सर सामने आने वाले विज्ञापन फ्री होस्टिंग और “बेस्ट होस्टिंग” के होते हैं। ये सभी विज्ञापन और SEO ट्रिक्स हैं जिनका उपयोग ऑनलाइन मौजूद दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जाता है। केवल सर्वोत्तम होस्टिंग और सर्वोत्तम सस्ते होस्टिंग आदि का उपयोग करने से वे सर्वश्रेष्ठ नहीं बन जाते।

एक ही कीमत के लिए ऐसे प्रदाताओं की होस्टिंग योजनाओं की पेशकश या विन्यास हमेशा भिन्न होगा। इसलिए, जब आपका ध्यान ऐसी चीजों की ओर आकर्षित होता है, तो हम आपको तुलना करने की सलाह देते हैं और जो वे दावा करते हैं उससे अधिक की तलाश करते हैं।

2.WEB HOSTING खरीदते समय जानिए आपको किस सर्विस की जरूरत है:

जैसा कि हमने पहले बताया है कि हर होस्टिंग कंपनी अलग होती है और आपकी जरूरतें भी। यह जानना अनिवार्य रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपको किस होस्टिंग की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक वर्डप्रेस वेबसाइट है,

तो आप एलएससीडब्ल्यूपी के साथ लाइटस्पीड वर्डप्रेस होस्टिंग की तलाश करेंगे जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के प्रदर्शन और सुरक्षा को अनुकूलित करने में सहायक होगी। आपको ऐसे प्रदाता की भी तलाश करनी चाहिए जो आपकी आवश्यकता के अनुसार योजना को बदल सके और आपकी वेब होस्टिंग के लिए सर्वोत्तम संभव समाधान प्रदान कर सके।

3. क्या आपकी बेब होस्टिंग कंपनी अपटाइम गारंटी देती है :

अपटाइम एक ऐसी चीज है जो कंपनी, ब्रांड और व्यवसाय के आकार के बावजूद बहुत मायने रखती है। बड़े ब्रांडों के साथ आपको ऐसी कोई विफलता कभी नहीं दिखाई दे सकती है लेकिन छोटे व्यवसाय इससे उच्च जोखिम पर चलते हैं क्योंकि वे अक्सर गलत होस्टिंग प्रदाता चुनते हैं।

छोटी कंपनियों के लिए एक मिनट के लिए भी डाउन टाइम ग्राहकों और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि कोई स्थापित ब्रांड नहीं है तो कोई भी नए और छोटे व्यवसाय में वापस नहीं आएगा। इसलिए, प्रत्येक प्रकार के डाउनटाइम के परिणामस्वरूप संभावित बिक्री का नुकसान होता है। डाउनटाइम की लंबी अवधि के परिणामस्वरूप भी आप Google रैंकिंग खो देते हैं। (एक कारक जिसे कोई सहन नहीं कर सकता)।

“अपटाइम गारंटी से सावधान रहें! – अपनी वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग खरीदने से पहले हमेशा अपनी होस्टिंग कॉन्फ़िगरेशन आवश्यकता को दोबारा जांचें – UPTIME GARANTEE भी एक ट्रिक है जिसका आप आसानी से शिकार हो सकते हैं।

यदि आप होस्टिंग से असंतुष्ट हैं और किसी अन्य होस्टिंग प्रदाता पर स्विच करना चाहते हैं और आपकी वेबसाइट का बैकअप डाउनलोड करने की पहुंच आपके पास नहीं है और होस्टिंग कंपनी केवल आपके लिए इसे अपने होस्टिंग पर पुनर्स्थापित करेगी, तो आप स्विच नहीं कर सकते और उन्हें उनकी सेवाओं को दर्दनाक रूप से सहन करना होगा या बैकअप प्राप्त करने के लिए उन्हें भुगतान करना होगा।”

4. WEB HOSTING खरीदने से पहले  जांच करें कस्टमर रेटिंग रिव्यू समीक्षाएं (Real WEB HOSTING Customer Reviews) –

होस्टिंग कंपनी की विश्वसनीयता की जांच करने के लिए समीक्षा सबसे अच्छा स्रोत हो सकती है। ऑनलाइन मौजूद स्टार रेटिंग और समीक्षाएं सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग समाधानों की तलाश करने वाले मालिकों के लिए एक मूल्यवान स्रोत हैं क्योंकि आपको ग्राहकों द्वारा उनकी सेवा की गुणवत्ता पर वास्तविक निर्णय मिलता है।

फिर से सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि इन्हें झूठे प्रचार के लिए खरीदा जा सकता है। आपको विश्वसनीय और प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म जैसे होस्ट एडवाइस पर उनकी समीक्षा की जांच करनी चाहिए जो उनकी प्रामाणिकता के लिए जाने जाते हैं।

5, मूल्य निर्धारण वेब होस्टिंग चुनाव में:

हम इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि अधिकांश ग्राहक अपने आवश्यक होस्टिंग कॉन्फ़िगरेशन से पहले सही मूल्य निर्धारण की तलाश में हैं। यदि सामर्थ्य महत्वपूर्ण है, तो मूल्य स्थिरता और लागत पारदर्शिता का अर्थ है कोई अतिरिक्त या छिपा हुआ शुल्क नहीं।

आप समय-समय पर मूल्य निर्धारण में मुद्रास्फीति देख सकते हैं फिर भी एक अच्छा वेब होस्टिंग प्रदाता न्यूनतम मुद्रास्फीति सुनिश्चित करेगा और मुद्रास्फीति के उचित कारण के रूप में अपनी सेवाओं को अपग्रेड करेगा।

6. आपकी वेब होस्टिंग कंपनी में कितना लचीलापन है- :

ट्रैफिक और अन्य कारणों जैसे रैम, सीपीयू या स्टोरेज के आधार पर समय-समय पर होस्टिंग की आवश्यकताएं भी बदल सकती हैं। इसलिए जब आपकी वेबसाइट बढ़ती है और आपकी ज़रूरतें बदलती हैं |

तो एक और विश्वसनीय कारक काम में आता है। यह है कि आप कितनी जल्दी और आसानी से एक बड़े पैकेज या यहां तक ​​​​कि होस्टिंग समाधान के एक अलग रूप (जैसे वीपीएस, समर्पित सर्वर या क्लाउड) पर कूदने में सक्षम हैं।

7. WEB HOSTING मैं साइबर अटैक से सुरक्षा- :

हैकिंग, रैंसमवेयर, मैलवेयर, डेटा चोरी और डीडीओएस हमलों के कारण साइबर हमले वेबसाइट मालिकों के लिए एक बड़ा खतरा बन गए हैं, जिससे कई व्यवसायों का अंत हो गया है। वेब होस्ट की विश्वसनीयता के सबसे महत्वपूर्ण उपायों में से एक यह है |

कि वे अपने ग्राहकों को साइबर अपराध से कितनी अच्छी तरह बचाते हैं। इसमें नवीनतम फायरवॉल, घुसपैठ का पता लगाने और रोकथाम उपकरण और एंटी-स्पैम ईमेल फ़िल्टर शामिल हो सकते हैं। रिमोट, एन्क्रिप्टेड बैकअप, एसएसएल सर्टिफिकेट और ईमेल साइनिंग सर्टिफिकेट जैसी सुरक्षा सेवाएं प्रदान करने की उनकी क्षमता।

8. वेब होस्टिंग चुनाव में तकनीकी सहायता:

वेबसाइट चलाने में आपको कई समस्याएं हो सकती हैं और 24/7 तकनीकी सहायता होने का मतलब है कि, दिन के समय की परवाह किए बिना, समस्या को तुरंत हल करने में मदद के लिए एक विशेषज्ञ उपलब्ध होगा। वही वेब होस्टिंग प्रदाताओं के लिए जाता है। लाइव चैट, फोन, व्हाट्सएप या टिकट जैसे विभिन्न विकल्पों के साथ जरूरत के समय आपके लिए वहां एक सपोर्ट टीम होना।

9. वेब होस्टिंग प्लान मैं धनवापसी नीति (Refund Policy):

लोग हमेशा अपनी होस्टिंग के साथ सही चुनाव नहीं करते हैं, न ही वे हमेशा प्राप्त होने वाली होस्टिंग सेवाओं या समर्थन से संतुष्ट होते हैं। इसे निगलने के लिए एक कड़वी गोली क्या बनाती है, क्या उन्हें अपना विचार बदलना चाहिए, वे खुद को जेब से बाहर पाते हैं।

एक विश्वसनीय होस्टिंग प्रदाता हमेशा अपनी सेवा और समर्थन में इतना आश्वस्त रहेगा कि यदि आप अपना पैसा वापस चाहते हैं तो यह हमेशा आपको एक समाधान प्रदान करेगा। हालाँकि, समय के 30 दिनों के भीतर कोई भी मासिक होस्टिंग चुन सकता है और सावधानी के लिए बाद में वार्षिक योजना को अपग्रेड या खरीद सकता है।

10. WEB HOSTING एसएसएल सर्टिफिकेट (SSL Certificate):

एसएसएल सर्टिफिकेट का मतलब है कि https के जरिए www पर डेटा ट्रांसफर को एन्क्रिप्ट करना। Google खोज नीति के अनुसार, SSL आपकी वेबसाइट को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

11. वेब होस्टिंग प्लान मैं बैकअप / पुनर्स्थापना ( WEB HOSTING Backup & Restore):

यह कहना गलत नहीं होगा कि अधिकांश कंपनियां आपके साथ होस्ट की गई वेबसाइट के लिए बैकअप विकल्प प्रदान करती हैं, लेकिन फिर से पकड़ ऐसी है कि उनमें से अधिकांश में आपको इस बैकअप को पुनर्स्थापित करने या इसे डाउनलोड करने का विकल्प नहीं मिल सकता है। स्वयं।

जैसा कि आप उपरोक्त तुलनात्मक तालिका में देख सकते हैं कि मूल योजना पर तैयार की गई ये कंपनियां होस्टिंग के लिए पेश करती हैं, सर्वोत्तम वेब सेवाएं myglobalHOST.in द्वारा प्रदान की जाती हैं – चाहे वह एसएसडी स्टोरेज वाला लाइटस्पीड सर्वर हो मैलवेयर सुरक्षा और कई अन्य।

आश्चर्यजनक बात यह है कि अधिकांश ग्राहक पहले सामर्थ्य की तलाश करते हैं और उनके साथ यह वास्तव में अन्य होस्टिंग कंपनियों के विपरीत संभव है जो उच्च छूट देने का दावा करती हैं लेकिन 2 से 3 साल की योजना के लिए आपको उस पर रोक देती हैं। यहां तक ​​कि अगर आप 2 से 3 साल के लिए उनका प्लेन खरीदते हैं तो उनकी रिफंड पॉलिसी केवल 30 दिनों के लिए होती है।

टॉप होस्टिंग कंपनी इन इंडिया in-service?

आप myglobalHOST के साथ 30 दिन का DEMO प्लान खरीदना चुन सकते हैं और बाद में आसानी से एक साल के लिए अपने होस्टिंग प्लान को अपग्रेड कर सकते हैं। हर संभव परिदृश्य में myglobalHOST सर्वोत्तम ऑफ़र के साथ खड़ा होता है। myglobalHOST.in व्यवसाय, ई-कॉमर्स और ब्लॉग जैसी सभी प्रकार की वेबसाइटों के लिए एक बेहतरीन वेब होस्ट है। अब यह उपलब्ध सर्वोत्तम सस्ती होस्टिंग के बारे में नहीं है,

बल्कि पारदर्शिता है कि वे दूसरों के विपरीत अपने संसाधनों पर प्रदान करते हैं। उनका सबसे महत्वपूर्ण गुण जिसकी हम अन्य सभी पहलुओं पर सबसे अधिक सराहना करते हैं, वह है उनकी सहायता प्रणाली। उनके पास एक समर्पित तकनीकी सहायता टीम है|

जो आपकी साइट के साथ आपकी सभी समस्याओं का समाधान कर सकती है यदि आपके पास कोई है। myglobalHOST.in सपोर्ट टीम सिर्फ एक टीम नहीं है जो सिर्फ आपके कॉल को पिक करती है और उसे ट्रांसफर करती रहती है, आपकी कॉल पर आने वाला पहला व्यक्ति आपकी समस्या को हल करने में सक्षम होगा।

 माई ग्लोबलहोस्ट होस्टिंग कंपनी-

myglobalHOST.in कई तरह के मुफ्त उपहार प्रदान करता है जो इस समय कोई और नहीं दे रहा है। myglobalhost द्वारा दी जा रही सबसे बड़ी मुफ्त सेवा / उत्पाद में से एक मुफ़्त DIVI प्रीमियम थीम है, जो सुंदर वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए एक प्रमुख वर्डप्रेस बिल्डर है।

एक बिल्डर जिसकी कीमत $90 (USD) से अधिक है, myglobalhost के प्रत्येक क्लाइंट को ऑफ़र किया जा रहा है। DIVI के साथ, यदि आप गति अनुकूलन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो वे मुफ़्त वर्डप्रेस ऑप्टिमाइज़ेशन भी प्रदान करते हैं। क्या यह प्रति माह 45 रुपये से कम के लिए पर्याप्त नहीं है? LSCWP और क्विक सीडीएन (CDN) के साथ बेहद तेज लाइटस्पीड वेब होस्टिंग (Litespeed Web Hosting) के लिए।

कृपया इसे भी पढ़ें?

  1. क्रिप्टो करेंसी क्या है क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमाए?
  2. सेंट्रल बैंक से मिलेगा सिर्फ एक मिस कॉल पर ₹1000000 तक का लोन?