बिना पैसे लगाए यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर बनकर कमाए प्रतिदिन ₹10000/

बिना पैसे लगाए यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर बनकर कमाए प्रतिदिन ₹10000 समझे तरीका/

यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर बनकर कमाए प्रतिदिन ₹10000 समझे तरीका/ आज के समय में पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं अपने मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप यूट्यूब स्क्रिप्ट लिख सकते हैं /

जैसा कि आप सभी जानते हैं समय के आधार पर हर चीज बदलती रहती है आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है आने वाला समय और भी टेक्निकल होने वाला है इस कारण आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं और यूट्यूब की स्क्रिप्ट लिखना सीख सकते हैं इससे आप घर बैठे मोटा मुनाफा ले सकते हैं/

अगर आप यू ट्यूब स्क्रिप्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं और चाहते हैं कैसे आप यूट्यूब स्क्रिप्ट लिखें क्या है यूट्यूब स्क्रिप्ट और यूट्यूब स्क्रिप्ट लिखने का आसान सरल तरीका क्या है संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है /

यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर क्या है?-

यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर का मतलब होता है कि आप यू ट्यूब पर वीडियो डालने से पहले जो स्क्रिप्ट लिखी जाती है मतलब जो कहानी लिखी जाती है जो आपको बोलना है वह स्क्रिप्ट के नाम से जानी जाती है /

जैसे कि अगर आपको कोई यूट्यूब पर वीडियो डालना है उस वीडियो के टॉपिक के आधार पर आपको उस वीडियो में क्या बोलना है कब क्या बताना है यह एक क्रमबद तरीके से होता है

इसको पहले से लिखकर तैयार करते हैं ताकि वीडियो बनाते समय आप किसी प्रकार की कोई गलती ना करें अगर आप की स्क्रिप्ट पहले से तैयार है तो आप उसको क्रमबद्ध तरीके से बोल सकते हैं और जो जानकारी आप यूट्यूब के माध्यम से किसी तक पहुंचाना चाहते हैं तो उसे आप सही से पहुंचा सकते हैं।

यही लिखी गई स्क्रिप्ट को यूट्यूब स्क्रिप्ट कहते हैं जो कोई वीडियो डालने से पहले इस स्क्रिप्ट को लिखता है उसे यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर कहते हैं।

किसी फिल्म या सीरियल की शूटिंग होने से पहले उसकी कहानी लिखी जाती है कि आपको किस करैक्टर के आधार पर क्या बोलना है और कब बोलना है यही कहानी स्क्रिप्ट कहलाती है और जो इस कहानी को लिखता है उसे स्क्रिप्ट राइटर के नाम से जानते हैं।

अब आप निश्चित तौर पर जान गए होंगे कि यू ट्यूब स्क्रिप्ट राइटर क्या है आपको यूट्यूब वीडियो बनाने वाले के लिए एक स्क्रिप्ट लिखनी होगी जो भी टॉपिक आप को दिया जाता है उस टॉपिक पर आपको जानकारी इकट्ठा करके एक स्क्रिप्ट तैयार करनी होती है।

यू ट्यूब स्क्रिप्ट कैसे लिखते हैं?-

जब भी आप स्क्रिप्ट लिखने की तैयारी करते हैं उससे पहले आपको एक टॉपिक खोजना होता है जिस पर आपको स्क्रिप्ट लिखनी होती है। अगर आप स्वयं यूट्यूब वीडियो बनाते हैं तब आपको वह स्क्रिप्ट टॉपिक स्वयं खोजना होता है कि आज हम किस टॉपिक पर वीडियो बनाने वाले हैं।

परंतु अगर आपको किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा कोई टॉपिक दिया जाता है कि आपको इस टॉपिक पर स्क्रिप्ट लिखनी है तब आपको उस टॉपिक के बारे में संपूर्ण जानकारी करनी होती है तभी आप उसका स्क्रिप्ट लिख सकते हैं।

अगर कोई आपको टॉपिक देता है किस सैमसंग मोबाइल के स्पेशल फीचर कौन-कौन से हैं तब आप इस टॉपिक पर गहन अध्ययन करेंगे इसकी जानकारी सर्च करेंगे और एक एक कर जानकारी को किसी कॉपी में लिखते जाएंगे जब आप सैमसंग मोबाइल के स्पेशल फीचर्स की सारी जानकारी को निकाल लेते हैं या खोज लेते हैं तब इसको आप लिखना शुरू करते हैं।

यहां पर आपको यह ध्यान देना होता है कि जो भी जानकारी आप खोज रहे हैं या लिखकर किसी भी स्क्रिप्ट को तैयार कर रहे हैं वह जानकारी दूसरी दी गई जानकारी से अलग हो और आसान हो जो सभी लिख रहे हैं सेम वही स्क्रिप्ट आपको नहीं लिखनी है।

यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर कैसे बने?-

यू ट्यूब स्क्रिप्ट राइटर बनना इतना सरल भी नहीं होता है क्योंकि स्क्रिप्ट लिखना कोई बच्चों का खेल नहीं होता है परंतु आपको यह भी याद रखना है कि दुनिया में कोई भी कार्य संभव नहीं होता है।

जहां चाह होती है वहां राह होती है इस आधार पर शुरुआत में आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है प्रारंभ के दिनों में आप स्क्रिप्ट लिखते समय बहुत सारी गलतियां करेंगे। इस कारण आपको कम से कम 6 महीने से लेकर 1 साल तक स्क्रिप्ट लिखने की ट्रेनिंग करनी चाहिए।

स्क्रिप्ट राइटर बनने पर आप बहुत सारा पैसा बना सकते हैं परंतु आपको पैसा तभी मिलता है जब आप एक अच्छी सी स्क्रिप्ट लिखना सीख जाते हैं इस कारण अगर आप स्क्रिप्ट राइटर बनना चाहते हैं तो आपको खाली समय में कहानी लिखने या फिर कोई वीडियो देखकर उस पर एक अलग स्क्रिप्ट लिखने की कोशिश करनी चाहिए।

आपको एक ऐसी स्क्रिप्ट लिखनी चाहिए जो देखे गए वीडियो से अलग हो परंतु उसी पर निर्मित हो इस प्रकार से आप प्रारंभ में इसकी शुरुआत कर सकते हैं और घर पर ही रहते हुए स्क्रिप्ट लिखना शुरु कर सकते हैं।

स्क्रिप्ट लिखते समय बोले जाने वाले शब्द बहुत ही तुलनात्मक होने चाहिए उसमें किसी भी प्रकार की कोई गलती की संभावना नहीं होनी चाहिए साथ ही स्क्रिप्ट बहुत ही सिंपल और साधारण शब्दों से मिलकर तैयार होनी चाहिए ताकि बोलने वाले को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

यूट्यूब स्क्रिप्ट मोबाइल से कैसे बनाएं?-

आज के समय में सभी के पास एक मोबाइल होता है और आप मोबाइल से स्क्रिप्ट लिखना सीख सकते हैं अगर आप चाहे तो इसकी शुरुआत डायरी या नोटपैड से भी कर सकते हैं जिससे कि आपकी हेड राइटिंग भी सुधर सकती है साथ ही टॉपिक सोच कर लिखने में परेशानी नहीं होती है।

परंतु अगर आप शुरुआत में कोई खर्च नहीं करना चाहते हैं अपने मोबाइल से ही स्क्रिप्ट लिखने की शुरुआत करने वाले हैं तो आपको अपने मोबाइल में गूगल का एक एप्स गूगल डॉक्स डाउनलोड करना चाहिए जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से ही यू ट्यूब स्क्रिप्ट लिखना सीख सकते हैं।

गूगल डॉक्स एक नोटपैड की तरह ही कार्य करता है इसमें आप कुछ भी बहुत ही आसानी से लिख सकते हैं साथ ही उसको काट भी सकते हैं अगर कोई गलती होती है तब।

गूगल डॉक्स पर लिखे गए स्क्रिप्ट को आप आसानी से व्हाट्सएप और ईमेल के द्वारा किसी को भी भेज सकते हैं इस कारण भी गूगल डॉक्स बहुत ही उपयोगी होता है साथ ही इसमें आप कितने भी शब्द की स्क्रिप्ट बहुत ही आसानी से लिख सकते हैं और भेज भी सकते हैं।

 स्क्रिप्ट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?- यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर

जैसा कि आपको ऊपर ही जानकारी दी है कि आप स्क्रिप्ट राइटिंग करके बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और जिसको आप प्रतिदिन ₹10000 तक भी ले जा सकते हैं यह निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की स्क्रिप्ट लिख रहे हैं।

साथ ही आप 1 दिन में कितनी स्क्रिप्ट लिख सकते हैं जितनी ज्यादा स्क्रिप्ट आप 1 दिन में लिख सकते हैं उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं। शुरुआत के दिनों में आपको एक स्क्रिप्ट लिखने में 1 से 2 दिन या हो सकता है इससे भी ज्यादा समय लगे क्योंकि तब आपको स्क्रिप्ट लिखने में बहुत ही ज्यादा परेशानी आती है आप समझ नहीं पाते हैं कि आपको क्या लिखना है और किस प्रकार से लिखना है।

जैसे जसे आप इसके पर लिखने की शुरुआत करते जाते हैं आपको एक शब्द पर पूरी एक स्क्रिप्ट लिखने की आदत बन जाएगी तब आप 1 से 2 घंटे के अंदर पूरी स्क्रिप्ट लिखकर तैयार कर सकते हैं परंतु इसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है तभी आप इतनी फास्ट और अच्छी स्क्रिप्ट लिख सकते हैं।

 स्क्रिप्ट राइटिंग लिखने पर कितने रुपए मिलेंगे?

अगर आप यू ट्यूब स्क्रिप्ट राइटिंग लिखने का कार्य शुरू करते हैं तो इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे मिलने की संभावना होती है परंतु जब आप इस कार्य की शुरुआत करेंगे और आपको स्क्रिप्ट लिखने की ज्यादा जानकारी नहीं होगी तब आपको इसके पैसे बहुत ही कम मिलेंगे।

शुरुआत के दिनों में आपको एक स्क्रिप्ट लिखने के ₹300 से लेकर ₹500 प्रति स्क्रिप्ट के मिल सकते हैं परंतु धीरे-धीरे जवाब अच्छी स्क्रिप्ट लिखना शुरु कर देंगे और आप की स्क्रिप्ट अगर दूसरों से अच्छी होगी जिसमें बताई गई जानकारी सही और सटीक होगी तो आपकी स्क्रिप्ट राइटिंग की कीमत बढ़ जाएगी।

जोकि आपकी एक स्क्रिप्ट ₹1000 से लेकर ₹2000 तक जा सकते हैं शुरुआत में आप स्क्रिप्ट धीरे धीरे लिखेंगे एक या 2 दिन में एक स्क्रिप्ट लिखेंगे तब आपको ₹300 से लेकर ₹500 तक मिलने की संभावना होगी।

परंतु जब आप स्क्रिप्ट फास्ट लिखेंगे दिन में दो स्क्रिप्ट से लेकर 5 स्क्रिप्ट तक लिखेंगे तब आपको एक स्क्रिप्ट के 1000 से 2000 प्रतिक स्क्रिप्ट लिखने पर मिलेंगे।

कहने का तात्पर्य यह है कि जब आप काम को की शुरुआत करेंगे तब आप की कमाई बहुत ही कम होगी परंतु जिस प्रकार से आप अपनी राइटिंग में सुधार लाएंगे काम करना सीख जाएंगे आपकी कमाई बढ जाएगी तब आप प्रतिदिन ₹5000 से लेकर ₹10000 तक कमा सकेंगे।

अपनी स्क्रिप्ट कैसे बेचे:-यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर

जब आप स्क्रिप्ट लिखने की शुरुआत करेंगे तब आप अपनी स्क्रिप्ट को बेचने का भी प्रयास करेंगे कि आप अपनी स्क्रिप्ट कैसे बेचे कहां पर बेचे हर किसी के मन में यह सवाल उठेगा कि वह अगर स्क्रिप्ट लिखना शुरू करेगा भी तो वह उसको बेचेगा कैसे?

जैसा कि हमने आपको ऊपर जानकारी दी है कि जहां चाह होती है वहां राह भी होती है जब आप इसके पर लिखना सीख जाएंगे तब आप अपनी स्क्रिप्ट भी बेचना सीख जाएंगे।

परंतु फिर भी हम आपको कुछ सिंपल और आसान तरीका बताते हैं जिससे आप अपनी स्क्रिप्ट बेच सकते हैं।

यूट्यूबर से कांटेक्ट करें?

आप जिस भी तरह की स्क्रिप्ट लिख सकते हैं या आप लिखना चाह रहे हैं उसी प्रकार के यूट्यूब चैनल की खोज करें जो वीडियो बनाते हैं आप उनसे उनके यूट्यूब चैनल पर दिए गए ईमेल पर ईमेल कर सकते हैं।

ई-मेल पर आप बता सकते हैं कि आप एक स्क्रिप्ट राइटर हैं और आप उनके लिए अच्छी सी सरल भाषा में स्क्रिप्ट तैयार कर सकते हैं और वह भी कम से कम पैसे में।

इस प्रकार से आप हजारों यू ट्यूबर को स्क्रिप्ट भेज सकते हैं जब आप कितने सारे यूट्यूबर से कांटेक्ट करेंगे तो उनमें से 10 से 50 या 100 यूट्यूबर आपसे कांटेक करेंगे और आपको इस स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए कहेंगे आप उनके लिए स्क्रिप्ट तैयार करें और पैसे कमाए।

यू ट्यूब स्क्रिप्ट टॉपिक कैसे चुने?-

यू ट्यूब स्क्रिप्ट टॉपिक चुनने के लिए आपको सबसे पहले यह सोचना होगा कि आप किस टॉपिक पर बहुत ही आसानी से कुछ भी लिख सकते हैं या कहें जिस भी टॉपिक के बारे में आपको विशेष जानकारी हो आप उस टॉपिक के बारे में भी सोच सकते हैं।

यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए और इसके चुनाव करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप किस क्षेत्र पर विशेष पकड़ रखते हैं आपको किस विषय में विशेष जानकारी है उसी के आधार पर आप इसके पर लिखना शुरु कर सकते हैं।

यहां पर यह बहुत ही जरूरी है कि जिस भी विषय में आपको पकड़ है उसी क्षेत्र को चुनाव करें ताकि आपको स्क्रिप्ट लिखते समय किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और उसी प्रकार के यूट्यूब पर आप को खोजने हैं जिसमें आप कुछ लिख सकते हैं इससे आपको दो फायदे होंगे।

पहला फायदा आपको यह होगा कि आप उस विषय पर स्क्रिप्ट बहुत ही आसानी से लिख लेंगे और दूसरा फायदा यह होगा जिस विषय में आपको विशेष रूचि है उसके आधार पर आप उस यूट्यूब पर से बात करके ज्यादा पैसे भी ले सकते हैं आप उनको बोल सकते हैं कि आपने इस विषय पर कोई डिप्लोमा हासिल किया है या फिर आप इस विषय में 1 डिग्री होल्डर हैं।

स्क्रिप्ट राइटिंग लिखने के सबसे आसान तरीका?-

अगर आप स्क्रिप्टराइटर बनना चाहते हैं तो आपको कुछ तैयारी करनी होगी और उसके आधार पर आप बहुत ही आसान और सरल तरीके से यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटिंग करना सीख सकते हैं जैसे कि-

कहानी की किताब खरीदें?-

कोई कहानी पढ़ें- पढ़ने के बाद उसको दूसरी कॉपी पर अपने शब्दों में लिखने की कोशिश करें जब आप उस कहानी को लिख लें उसके बाद मिलान करें कि आप की लिखी हुई कहानी में और रियल कहानी में कितना फर्क है!

जब आप दोनों कहानियों का मिलान करेंगे तो आपको यह फर्क महसूस होगा कि आपने कहां-कहां गलती की है उस गलती को सुधारने की कोशिश करें और दोबारा उस कहानी को लिखने की कोशिश करें इस प्रकार से आप पहला तरीका अपना सकते हैं।

आपको अलग-अलग कहानियां पढ़नी है और उनको अपने शब्दों में लिखना है ताकि आप यह महसूस कर सकें कि आप कितनी गलती कर रहे हैं यह तरीका बहुत ही आसान और सरल है इससे आप इसके पर लिखना बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं।

यू ट्यूब वीडियो देखें?-

आप जिस भी तरह की स्क्रिप्ट लिखना चाह रहे हैं उस तरह के आपको यूट्यूब वीडियो देखना चाहिए उसके बाद आपको बिना दोबारा उस वीडियो को देखें उस पर एक स्क्रिप्ट तैयार करनी है उसके बाद आपको मिलान करना है कि आपने जो लिखा है और जो वीडियो देखा है उसमें कितना फर्क है।

ऐसा आपको बार-बार करना है अलग-अलग वीडियो में करना है ताकि आप गलतियों में सुधार कर सकें और एक अच्छी स्क्रिप्ट लिखना सीख सकें ।

यहां पर आपको यह भी ध्यान देना है कि आपके द्वारा लिखी जा रही स्क्रिप्ट छोटे-छोटे शब्दों से मिलकर बनी हो साथ ही उसमें कोई डिफिकल्ट शब्द नाम जोड़ा गया है ताकि बोलते समय या पढ़ते समय किसी भी प्रकार की गलती होने की संभावना ना रहे।

फ्री में यूट्यूबर को स्क्रिप्ट दें?-

प्रारंभ मैं आपको यह भी ध्यान देना है कि आप की स्क्रिप्ट गलत तो नहीं हो रही है और आपकी स्क्रिप्ट में कितना सुधार हुआ है यह जानने के लिए आप यूट्यूबर को फ्री में स्क्रिप्ट दे सकते हैं और उनसे कह सकते हैं कि आप इस पर वीडियो बनाएं।

इससे आपको दो फायदे होंगे जो भी यू ट्यूब पर आपसे स्क्रिप्ट लेगा वह है आपको यह भी बताएगा कि आपके द्वारा दी गई स्क्रिप्ट में कौन-कौन सी गलती है और उसको कैसे सुधारा जा सकता है।

दूसरे आपको यह भी जानकारी मिलेगी कि आपके द्वारा तैयार की गई स्क्रिप्ट पर बनाई गई वीडियो पर कितने व्यू आ रहे हैं उस पर कितने लाइक और डिसलाइक मिल रहे हैं।

इससे यह निश्चित होगा कि आपके द्वारा तैयार की गई स्क्रिप्ट कितनी अच्छी है उसमें कितनी गलती आपने की है उस यूट्यूब वीडियो पर आप कमेंट भी पढ़ सकते हैं अगर वहां पर आपने जो गलती की होगी वह कमेंट में लोगों के द्वारा बताई जाएगी कि आपने यहां पर यह गलत बताया है।

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब स्क्रिप्ट लिखना सीख सकते हैं आज के समय में इससे अच्छा और सरल कार्य आपको कहीं पर भी देखने को नहीं मिलेगा। बिना एक भी रुपए लगाए आप इससे पैसे कमा सकते हैं और वह भी बहुत ज्यादा।

यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर बनने में परेशानी कौन कौन सी होगी?-

हर कार्य ना आसान नहीं होता है जितना हम समझते हैं जब हम किसी कार्य की शुरुआत करते हैं तब हमें उस पर होने वाली परेशानी समझ में आती है दूसरों के बताने पर हमें कोई भी कार्य हमें बहुत ही आसान नजर आता है।

परंतु यू ट्यूब स्क्रिप्ट राइटर बनने में बहुत सारी परेशानी भी आपको आएंगे जिनको अगर आप पहले से समझ जाएंगे तो आप उस परेशानी में भी अपनी सफलता महसूस करेंगे तो अब हम आपको बताते हैं कि यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटर बनने में आपको कौन-कौन सी परेशानी होने वाली है।

यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटिंग समय की बर्बादी?-

जब आप यू ट्यूब स्क्रिप्ट राइटिंग लिखने का विचार करेंगे उसके बाद जब शुरुआत करेंगे तब आप अपना बहुत सारा समय इस पर बर्बाद कर देंगे जैसा कि हमने आपको ऊपर ही जानकारी दी है कि आपको एक अच्छी यूट्यूब स्क्रिप्ट लिखने में कम से कम 6 महीने से लेकर 1 साल का समय लगेगा।

इस कारण जब भी आप यूट्यूब स्क्रिप्ट राइटिंग लिखने का कार्य शुरू करेंगे तब आपको महसूस होगा कि आप पूरा दिन इस पर बर्बाद करते हैं और बदले में आप कुछ अच्छा कार्य नहीं कर पा रहे इतने समय में तो आप कम से कम ₹500 से लेकर ₹1000 तक कमा सकते थे।

क्योंकि यह कार्य दो-चार 10 दिन में होने वाला नहीं है इस कारण बहुत सारे लोग इस कार्य को 15 से 1 महीने तक करने के बाद छोड़ देते हैं उनको लगता है कि यह कार्रवाई नहीं कर सकते और वह स्क्रिप्ट राइटर नहीं बन पाते।

अगर आपको यह अच्छा स्क्रिप्ट राइटर बनना है तो आपको अपना समय बर्बाद करना होगा तभी आप एक अच्छी स्क्रिप्ट लिख पाएंगे और उससे कुछ पैसे कमा पाएंगे।

अच्छी स्क्रिप्ट ना लिखने का डर?-

बहुत सारे लोग स्क्रिप्ट राइटर बनना चाहते हैं और वह इसके लिए कुछ समय तक कार्य भी करते हैं परंतु जब वह इस पर थोड़ा समय बर्बाद करते हैं उसके बाद उनको महसूस होता है कि वह एक अच्छी स्क्रिप्ट नहीं लिख पा रहे हैं।

इस कारण वह स्क्रिप्ट राइटर बनने का कार्य छोड़ देते हैं और अपने दूसरे कार्य में लग जाते हैं परंतु कोई भी कार्य शुरुआत में अच्छा नहीं होता है जब आप उसको लिखना शुरू करते हैं तब आप देखेंगे कि उसमें बहुत सारी गलतियां आपको देखने को मिलेंगे।

इसीलिए प्रारंभ में आप अपने द्वारा तैयार की गई स्क्रिप्ट को फ्री में यूट्यूबर को दें ताकि आप यह भी जानकारी ले सकें कि आपके द्वारा तैयार की गई स्क्रिप्ट में किस प्रकार की गलती हुई थी।

जब आप कार्य सीख रहे हैं तब उससे पैसे कमाने की कोशिश ना करें आप फ्री में लोगों को स्क्रिप्ट लिखकर दें जब आप इस पर गहन अध्ययन कर लें आपको विश्वास हो जाए कि अब आप एक अच्छी स्क्रिप्ट लिखना शुरू कर दिया है तभी आप अपनी स्क्रिप्ट का कुछ चार्ज लगाना शुरू करें ताकि आप एक अच्छे स्क्रिप्ट राइटर बन सके।

स्क्रिप्ट की चोरी?-

बहुत सारे नए लोग यह भी गलती करते हैं कि वह इधर उधर से स्क्रिप्ट की चोरी करते हैं जिससे बाद में उनको जानकारी हो जाती है कि आपने यह स्क्रिप्ट इस वेबसाइट से चोरी की है इसमें दी गई जानकारी सही नहीं है या फिर इस वेबसाइट की स्क्रिप्ट को आपने उठाकर यहां पर बेच दिया है।

कभी भी आप भूल कर भी दूसरे के द्वारा बनाई गई स्क्रिप्ट ना ले आपको स्वयं मेहनत करनी होगी और एक अलग स्क्रिप्ट बनानी होगी ताकि आप दूसरों से अलग कुछ नया लिख सकें जब आप नया लिखेंगे दूसरों से अलग लिखेंगे तभी आपकी एक अलग पहचान बनेगी ज्यादातर लोग समय बचाने के लिए स्क्रिप्ट की चोरी करते हैं बाद में वह फेल हो जाते हैं।

अगर आपको इस क्षेत्र में लंबे समय तक कार्य करना है तो आप प्रारंभ में ही कुछ मेहनत कर ले जो आपको लाइफ टाइम आराम देगा मेहनत आपको एक बार करनी है चाहे पहले कर ले या बाद में इसलिए हमने जो आपको ऊपर जानकारी दी है कि आप किस प्रकार से स्क्रिप्ट लिखना सीखे उस तरीके से आप इसके पर लिखना सीख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

स्क्रिप्ट की डुप्लीकेसी करना?-

बहुत सारे स्क्रिप्टराइटर एक गलती कर बैठते हैं अगर कोई यूट्यूब पर उनको एक टॉपिक पर स्क्रिप्ट लिखने को बोलता है तो वह उस स्क्रिप्ट क लिखने के बाद अपने पास सुरक्षित रख लेते हैं परंतु जब कोई दूसरा युवक उनको उसी टॉपिक पर इसके पर लिखने को बोलता है तो वह उसी स्क्रिप्ट को उठाकर उस दूसरे व्यक्ति को दे देते हैं।

बाद में जब यह गलती यू ट्यूब पर की पकड़ी जाती है या गूगल के द्वारा बताई जाती है कि आपने यह स्क्रिप्ट पहले से तैयार स्क्रिप्ट से कॉपी की है तो वह आपसे स्क्रिप्ट खरीदने के लिए हमेशा के लिए मना कर देता है।

आपको जितने बार भी स्क्रिप्ट लिखने का आर्डर मिले आपको उतने बार नई स्क्रिप्ट तैयार करनी है इसी का आपको पैसा मिलता है भूल कर भी कभी भी पहले से किसी को दी गई स्क्रिप्ट दूसरे को ना दें ताकि आपको दोबारा जीवन में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

स्क्रिप्ट कैसे लिखते हैं?-

अब आखिर मे आपको बताते हैं कि आप एक अच्छी स्क्रिप्ट कैसे लिख सकते हैं अगर आप सच में एक अच्छी स्क्रिप्ट लिखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उस टॉपिक के बारे में गहन जानकारी करनी होगी।

इसके बाद आपको सबसे पहले प्रस्तावना लिखना होगा सेकंड नंबर पर उस टॉपिक के बारे में होने वाले फायदे लिखने होंगे तीसरे नंबर पर आपको उस टॉपिक के बारे में विशेष कोड जिसे बहुत कम लोग जानते हैं उन्हें बताना होगा।

इसके बाद आपको उस टॉपिक में कुछ लाभ या हानि भी बतानी होगी जैसा टॉपिक होता है उस आधार पर फिर आपको कंपेयर करते हुए उस प्रोडक्ट या टॉपिक पर गहन विश्लेषण की जानकारी देनी होगी ताकि जिस टॉपिक पर आप इसके पर लिख रहे हैं उसे आपको अपनी स्क्रिप्ट में बहुत ही आसान भाषा में समझाना होगा तभी आप एक अच्छे स्क्रिप्ट राइटर बन पाएंगे।

कभी भी अच्छी स्क्रिप्ट लिखते समय उस प्रोडक्ट के बारे में या उस विषय में अच्छाई और बुराई दोनों आपको बता नहीं होंगे अगर बुराई आवश्यक है तो बुराई बताएं वरना अच्छाई तो आपको निश्चित तौर पर बताने ही है तभी आप एक अच्छे स्क्रिप्ट राइटर बन पाएंगे।